मुंबई. उद्धव ठाकरे (59) ने गुरुवार शाम 6:40 बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ लेने के तुरंत बाद उद्धव ने झुककर सबका अभिवादन किया। इस दौरान शिवाजी पार्क में करीब 70 हजार समर्थकों के अलावा द्रमुक अध्यक्ष एमके स्टालिन, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस, मनसे प्रमुख राज ठाकरे, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी भी मौजूद थे सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने उद्धव को बधाई दी, लेकिन समारोह में न शामिल हो पाने पर खेद भी जाहिर किया।

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उद्धव को शपथ दिलवाई। 6 दिन पहले ही शनिवार को उन्होंने भाजपा के देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलवाई थी। उद्धव शपथ ग्रहण के तुरंत बाद कैबिनेट की पहली बैठक करेंगे। माना जा रहा है कि वे इस बैठक में किसानों की कर्जमाफी से जुड़ा फैसला ले सकते हैं।

इन विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली

शिवसेना: विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे, सुभाष देसाई।

राकांपा:  विधायक दल के नेता जयंत पाटिल, छगन भुजबल।

कांग्रेस: विधायक दल के नेता और 8 बार के विधायक बालासाहेब थोराट।

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर कैबिनेट बैठक में चर्चा होगी

उद्धव पहली कैबिनेट बैठक में फसलों की बीमा योजना के रिव्यू का निर्णय भी लिया जा सकता है। गठबंधन की प्रेसवार्ता में शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा- सरकार संकट से जूझ रहे किसानों के हक में फैसला लेगी। नाहर रिफाइनरी और बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर कैबिनेट मीटिंग में चर्चा होगी।

ठाकरे परिवार के लिए शिवाजी पार्क खास
ठाकरे परिवार के लिए मुंबई का शिवाजी पार्क हमेशा से खास रहा है। यही वो मैदान है, जहां से हाल में शिवसेना की दशहरा रैली में पार्टी नेता संजय राउत ने ऐलान किया था कि महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री शिवसेना से होगा। यहीं बाला साहब का अंतिम संस्कार हुआ। शपथ ग्रहण समारोह के लिए जहां मंच बनाया गया। उसके पीछे छत्रपति शिवाजी महाराज की बड़ी प्रतिमा है। साथ ही बाल ठाकरे का स्मारक बना हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here