लाॅकडाउन के बाद विदेश एवं अन्य प्रदेशों से आने वाले लोगों को चिन्हित कर 14 दिन के लिए क्वारंटाईन केन्द्र में भेजें:- जिलाधिकारी

57
लाॅकडाउन के बाद विदेश एवं अन्य प्रदेशों से आने वाले लोगों को चिन्हित कर 14 दिन के लिए क्वारंटाईन केन्द्र में भेजें- जिलाधिकारी
  • पिहानी कस्बें को तीन दिन के लिए पूरी तरह से बन्द कर दिया जाये:- पुलकित खरे
  • लाॅकडाउन के दौरान लोग अपने घरों में रहें ताकि कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोका जा सकेः-खरे
  • लाॅकडाउन का उल्लघंन करने एवं बेवजह घूमने वालों पर कड़ी कार्यवाही करें:- पुलिस अधीक्षक

हरदोई, पिहानी कस्बे के मोहल्ला लाहौरी निवासी मो0 उमर पुत्र मो0 अनीस जो पांच दिन पहले दादरी की जामात से आया था,जिसमें कोरोना संक्रमित होने की जानकारी पाये जाने पर जिलाधिकारी पुलकित खरे ने पुलिस अधीक्षक अमित कुमार के साथ ग्राम सेमोर, पिहानी के राणा बेनी माधव इंटर कालेज में बनाये गये क्वारंटाईन केन्द्र का निरीक्षण किया तथा इस स्थान पर रखे गये व्यक्तियों के सम्बन्ध में उप जिलाधिकारी शाहाबाद से जानकारी ली तथा निर्देश दिये कि क्षेत्र में लाॅकडाउन के बाद विदेश एवं अन्य प्रदेशों से आने वाले लोगों को चिन्हित कर 14 दिन के लिए क्वारंटाईन केन्द्र में भेजें और उन्हें खाने पीने, रहने एवं अन्य सभी जरूरी सुविधायें उपलब्ध करायें। उन्होने उपस्थित तहसील कर्मचारियों को निर्देश दिये कालेज के शौचालय एवं स्नान घर की समय-समय पर अच्छी तरह सफाई कराने के साथ फिनाइयल आदि भी डलवायें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कोरोना संक्रमित व्यक्ति को तत्काल जिला चिकित्सालय भेजकर उसका ब्लड जाचं हेतु भेजा गया है। श्री खरे ने उप जिलाधिकारी शाहाबाद को निर्देश दिये कि इस गम्भीरता को देखते हुए संक्रमित व्यक्ति के पूरे परिवार एवं उसके घर के आप-पास के मकानों में रखने वाले एवं मिलने-जुलने वालों को चिन्हित कराते हुए सभी को क्वारंटाईन केन्द्र में भेजकर चिकित्सकों की टीम बुलाकर जांच करायें तथा क्षेत्र में पूरी सर्तकता बरतें।
जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष पिहानी को निर्देश दिये कि पिहानी कस्बें को तीन दिन के लिए पूरी तरह से बन्द कर दिया जाये और आवश्यक सेवाओं में लगें अधिकारी/कर्मचारी, चिकित्सक, सफाई कर्मचारियों के अलावा किसी को भी बाहन निकलने न दिया जाये और इस दौरान किसी प्रकार की दुकान आदि न खुलने दें तथा उक्त मोहल्लें एवं आस-पास के क्षेत्र को सेनेटाईज करायें तथा सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देते हुए ब्लीचिंग पाउडर एवं चूने का छिड़काव करायें और लाॅकडाउन का शतप्रतिशत पालन करायें। पुलिस अधीक्षक ने थानाध्यक्ष को निर्देश दिये कि हाईवे को छोड़कर, पिहानी कस्बे में किसी प्रकार के वाहन न चलने दें और शान्ति व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल उपलब्ध जायेगा। उन्होने कहा कि लाॅकडाउन का उल्लघंन करने एवं बेवजह घूमने वालों पर सख्ती करते हुए कड़ी कार्यवाही करें। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी शाहाबाद ने जिलाधिकारी को बताया कि शाहाबाद तहसील के अन्तर्गत पिहानी आदि क्षेत्रों में 16 क्वारंटाईन केन्द्र बनाये गये है और सभी में कर्मचारियों की डियुटी लगाने के साथ वहां ठहरने वाले लोगों के लिए खाने पीने आदि की समुचित व्यवस्था की गयी है।
इससे पहले जिलाधिकारी ने हरदोई जाते समय पिहानी चुंगी पर आर्यार्वत ग्रामीण बैंक में लगी भीड़ को देखकर बैंक प्रबन्धक को बुलाकर सख्त निर्देश दिये कि बैंक में आने वाले उपभोक्ताओं के खड़े होने के लिए एक-एक मीटर की दूरी पर चूने से घेरा बनवायें और सोशल डिस्टेन्सिंग का विशेष ख्याल रखा जायें। इसी तरह अब्दुल पुरवा में एक कोटे की दुकान पर भी भीड़ देखकर जिलाधिकारी ने कोटेदार को निर्देश दिये कि कार्डधारकों के लिए दूरी बनाये रखने के लिए सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन कराये तथा कार्डधारकों के हाथ सेनेटाइजर करायें तथा तौल करने वाले कर्मचारी भी समय-समय पर अपने हाथों को सेनेटाइजर करते रहें। रास्ते में बिना कारण निकलने वालें लोगों से श्री खरे ने कहा कि लाॅकडाउन का पालन न करने पर कठोर कार्यवाही की जायेगी, इसलिए सभी लोग अपने घरों में रहें ताकि कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोका जा सके। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट में कोरोना वायरस की सूचना के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा बनाये गये स्थाई कण्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया तथा जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अमित मिश्रा को निर्देश दिये कि सूचनाओं के संकलन के लिए जिन उपकरणों की आवश्यता हो उन्हें तत्काल मंगवाकर लगवायें ताकि समस्त सूचनाएं समय से प्राप्त हो और उन पर शीघ्रता से कार्यवाही की जा सके। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, अतिरिक्त मजिस्टेट माया शंकर, नाजिर कलेक्ट्रट आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्टर:अभिषेक हरदोई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here