रूसी से कैसे छुटकारा पाएं : प्राकृतिक उपचार

108
रूसी प्राकृतिक उपचार

रूसी से कैसे छुटकारा पाएं: प्राकृतिक उपचार

रूसी से क्या छुटकारा मिलता है?

रूसी प्राकृतिक उपचार : रूसी सूखी खोपड़ी या एक त्वचा की स्थिति का परिणाम हो सकता है जिसे सेबोरहाइक जिल्द की सूजन कहा जाता है। यह एक्जिमा, सोरायसिस या, बहुत बार, एक खमीर जैसी कवक के अतिवृद्धि के कारण हो सकता है जिसे मलसेज़िया कहा जाता है। फार्मेसी डैंड्रफ उपचार में जिंक पाइरिथियोन युक्त शैंपू शामिल हो सकते हैं, जो कवक और बैक्टीरिया को लक्षित करते हैं; केटोकोनैजोल, जो कवक से भी लड़ता है; कोयला टार और सेलेनियम सल्फाइड, जो आपकी खोपड़ी पर त्वचा कोशिकाओं की वृद्धि और मृत्यु को धीमा करता है; और सैलिसिलिक एसिड, जो गुच्छे को मिटाता है और हटाता है। यहाँ विश्वसनीय घरेलू उपचार का उपयोग करके रूसी से छुटकारा पाने का तरीका बताया गया है।

एस्पिरिन

एस्पिरिन में एक ही सक्रिय संघटक (सैलिसिलिक एसिड) होता है, जिसमें कई एंटी-डैंड्रफ मेडिकेटेड शैंपू होते हैं। चिपिंग से बचने के लिए, दो एस्पिरिन को एक महीन पाउडर में मैश करें और इसे सामान्य मात्रा में शैम्पू में मिलाएं जो आप हर बार अपने बालों को धोने के लिए इस्तेमाल करते हैं। मिश्रण को अपने बालों पर 1-2 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर दोबारा कुल्ला करें और नियमित शैम्पू से धो लें।

Story of corona virus coming into human body | Story Of Covid-19

चाय के पेड़ का तेल

एक अध्ययन से पता चला है कि केवल 5% चाय के पेड़ के तेल वाले शैंपू रूसी की गंभीरता में काफी सुधार करते हैं। आप अपने पसंदीदा शैम्पू में चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं, जबकि आप सामान्य रूप से धोते हैं।

बेकिंग सोडा

आपकी रसोई में खुजली, परत-मुक्त खोपड़ी की कुंजी हो सकती है। हर दिन आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ तत्व डैंड्रफ के खिलाफ दो बार प्रभावी होते हैं, जैसे कि बेकिंग सोडा। अपने बालों को गीला करें, फिर सख्ती से मुट्ठी भर बेकिंग सोडा को अपने स्कैल्प में रगड़ें। शैम्पू पास करें और सीधे कुल्ला करें। बेकिंग सोडा कवक की अधिकता को कम करता है जो रूसी का कारण बन सकता है। आपके बाल पहले सूख सकते हैं, लेकिन कुछ हफ्तों के बाद, आपकी खोपड़ी प्राकृतिक तेलों का उत्पादन करना शुरू कर देगी, जिससे आपके बाल नरम और झड़-मुक्त हो जाएंगे।

सेब साइडर सिरका

यहां बताया गया है कि कैसे अमृत का उपयोग करके रूसी से छुटकारा पाएं कि कुछ लोग सब कुछ ठीक करने का दावा करते हैं। डॉ। मेहमत ओज़ डैंड्रफ के उपाय के रूप में ऐप्पल साइडर विनेगर द्वारा कसम खाता है, क्योंकि ऐप्पल साइडर विनेगर की अम्लता आपके स्कैल्प के पीएच को बदल देती है, जिससे यीस्ट की वृद्धि और अधिक कठिन हो जाती है। एक स्प्रे बोतल में चौथाई कप पानी के साथ एक चौथाई कप एप्पल साइडर सिरका मिलाएं और अपने स्कैल्प पर स्प्रे करें। अपने सिर को एक तौलिया में लपेटें और 15 मिनट से एक घंटे तक बैठने दें, फिर हमेशा की तरह अपने बालों को धो लें। इसे हफ्ते में दो बार करें।

माउथवॉश

रूसी के एक गंभीर मामले का इलाज करने के लिए, अपने बालों को अपने सामान्य शैम्पू से धोएं, फिर शराब आधारित माउथवॉश से कुल्ला करें। अपने नियमित कंडीशनर के साथ पालन करें। माउथवॉश के एंटिफंगल गुण रूसी के कारण खमीर के विकास को रोकने में मदद करते हैं।

नारियल का तेल

यदि आप सीखना चाहते हैं कि रूसी से छुटकारा पाने के लिए कैसे कुछ का उपयोग करें जो लोग वास्तव में अपने बालों में लगाते हैं, तो नारियल तेल की कोशिश करें। Crunchybetty.com का कहना है कि नारियल का तेल एक “सिद्ध और वफादार” रूसी उपचार है, और इससे अच्छी खुशबू भी आती है। स्नान करने से पहले, अपने खोपड़ी में 3 से 5 बड़े चम्मच नारियल तेल की मालिश करें और इसे लगभग एक घंटे तक बैठने दें। सामान्य रूप से शैम्पू करें। आप एक ऐसे शैम्पू की तलाश भी कर सकते हैं जिसमें पहले से ही नारियल तेल हो।

नींबू

अगर आपके हाथ पर नींबू है तो डैंड्रफ से राहत आपके रेफ्रिजरेटर से अधिक नहीं हो सकती है। बस अपने खोपड़ी में नींबू के रस के 2 बड़े चम्मच की मालिश करें और पानी से कुल्ला। फिर 1 कप पानी में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और अपने बालों को रगड़ें। इसे हर दिन दोहराएं जब तक कि आपका रूसी न चला जाए। नींबू की अम्लता आपकी खोपड़ी के पीएच को संतुलित करने में मदद करती है, जो रूसी को रोकने में मदद करती है।

शहद के हमारे स्वास्थ्य के लिए क्या लाभ हैं ?

नमक

शैम्पू करने से पहले रूसी को साफ करने के लिए नियमित टेबल सॉल्ट का अपघटन आदर्श है। नमक शकर लें और अपने सूखे स्कैल्प पर नमक मिलाएं। फिर अपने स्कैल्प पर मसाज करके अपने बालों में काम करें। आप पाएंगे कि आपकी त्वचा सूखी और परतदार है और आप एक शैम्पू के लिए तैयार हैं। पूर्ण उपचार के लिए अपने शैम्पू के साथ हमारे अन्य रूसी उपायों में से एक को मिलाएं।

एलोवेरा

इन सभी डैंड्रफ उपचारों से डैंड्रफ दूर हो जाएगा, लेकिन एलोवेरा एक खुजली सेनानी के रूप में भी काम करता है। शैम्पू करने से पहले अपने स्कैल्प में एलोवेरा की मालिश करके खुद को झुलसने से रोकें। एलोवेरा का ताज़ा प्रभाव खुजली को शांत करेगा। अगर आपको नहीं पता कि आपके सिर में खुजली क्यों है,

लहसुन

लहसुन के रोगाणुरोधी गुण बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए आदर्श होते हैं जो रूसी का कारण बनते हैं। लहसुन को कुचलकर अपने स्कैल्प पर रगड़ें। इस शक्तिशाली गंध से बचने के लिए, हमेशा की तरह धोने से पहले कुचल लहसुन को शहद के साथ मिलाकर खोपड़ी की मालिश करने का सुझाव देता है।

जैतून का तेल

रात भर जैतून के तेल से स्नान करना रूसी के लिए एक पारंपरिक उपाय है। अपने स्कैल्प में लगभग 10 बूंदों की मालिश करें और रात भर शावर कैप से ढक दें। सुबह अपने सामान्य शैम्पू रूटीन का पालन करें। तेजी से उपचार के लिए, जैतून का तेल युक्त शैम्पू की तलाश करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here