गठिया के साथ खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ | Arthritis foods in hindi

60
Arthritis foods in hindi

गठिया के साथ खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

Arthritis foods in hindi : रुमेटी संधिशोथ पुरानी भड़काऊ गठिया का एक रूप है। यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो एक या अधिक जोड़ों की बहुत दर्दनाक सूजन का कारण बनती है: कलाई, उंगलियां, पैर, आदि। यह धीरे-धीरे बढ़ने वाली बीमारी है, जो अधिकतर बार रिलेप्स द्वारा बढ़ती है। विशेष संधिशोथ आहार का उद्देश्य सूजन को कम करना और दर्दनाक हमलों को बेहतर ढंग से रोकने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना है।

विशेष विरोधी गठिया संकट आहार के आवश्यक बिंदु:

नारियल का तेल, नट और एवोकैडो

रोजाना अनसाल्टेड और अनसाल्टेड नट्स और एवोकाडो का सेवन नियमित रूप से करने की सलाह दी जाती है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के अलावा, बादाम, हेज़लनट्स, पिस्ता, मैकाडामिया, काजू और एवोकाडो में एक ही परिवार के वसा होते हैं जो जैतून के तेल में पाए जाते हैं।

रूसी से कैसे छुटकारा पाएं : प्राकृतिक उपचार

नारियल तेल, हालांकि संतृप्त वसा में समृद्ध है, इसमें विरोधी भड़काऊ गुण हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद करता है। इसका दुरुपयोग किए बिना, यह कुछ प्रकार के खाना पकाने के लिए मक्खन का विकल्प हो सकता है।

फल और सब्जियां

आदर्श रूप से 8 प्रति दिन न्यूनतम 5 सर्विंग फलों और सब्जियों का उपभोग करना चाहिए। फल और सब्जियां विटामिन ए, सी, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध होती हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली की दक्षता में सुधार कर सकती हैं और संयुक्त क्षति को कम कर सकती हैं। दरअसल, एंटीऑक्सिडेंट प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए मुक्त कणों का विरोध करते हैं। नियमित रूप से फल और सब्जी के 1 भाग का उपभोग करते हुए, किस्मों और रंगों को अलग-अलग करके, एंटीऑक्सिडेंट के स्पेक्ट्रम का उपभोग करते हैं।

जैतून का तेल

जैतून के तेल में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हालांकि इसे अतिरिक्त कुंवारी या पहली ठंड दबाने के लिए चुना जाना चाहिए। प्रकाश या कुंवारी जैतून का तेल परिष्कृत किया गया है और इसलिए इसके कुछ एंटीऑक्सिडेंट खो गए हैं। प्रति दिन एक बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) पर्याप्त है।

बिना गर्म जैतून के तेल का उपयोग करना सबसे अच्छा है: सलाद में या मक्खन के बजाय रोटी के साथ। लेकिन, इसका सेवन सब्जियों के साथ-साथ पेस्ट्री रेसिपी में भी किया जा सकता है। भूरे या गहरे हरे रंग की बोतलों में जैतून का तेल खरीदें, प्रकाश इसे ऑक्सीकरण कर सकता है।

ओमेगा -3

तैलीय मछली और मछली के तेल से ओमेगा -3 फैटी एसिड दर्द को कम कर सकता है, दर्दनाक जोड़ों की संख्या, सुबह की कठोरता की अवधि और नॉनस्टेरॉइडल विरोधी भड़काऊ दवाओं का उपयोग कर सकता है।

अध्ययनों के अनुसार, सूजन को कम करने के लिए ओमेगा -3 की दैनिक खुराक लगभग 3 ग्राम (ईपीए की अधिक 1.8 ग्राम और डीएचए की 0.9 ग्राम, ओमेगा -3 के दो प्रकार पाए गए हैं) वसायुक्त मछली में)। यह राशि अकेले भोजन से प्राप्त करना मुश्किल है: हम प्रति सप्ताह 150 ग्राम फैटी मछली के 3 भोजन का सेवन करके प्राप्त करते हैं, साथ ही ओमेगा -3 पूरक (ईपीए और डीएचए संयुक्त) के प्रति दिन 1 जी।

Arthritis foods in hindi 1

शाकाहारी भोजन

संधिशोथ पर शाकाहारी भोजन के प्रभावों का अध्ययन किया गया है। इस प्रकार तीन अध्ययनों से पता चला है कि कुछ रोगियों में, एक शाकाहारी (किसी भी उत्पाद या पशु मूल के उत्पाद से युक्त नहीं) या शाकाहारी आहार गठिया के लक्षणों को कम करता है (देखें हमारी शाकाहार और शाकाहारी चादर)। दो अन्य अध्ययनों से पता चला है कि शाकाहारी भोजन के बाद उपवास करने से संधिशोथ के रोगियों के आंत में बदलाव आया है, और इन परिवर्तनों को उनकी स्थिति में सुधार से जोड़ा गया है। हालांकि, अन्य अध्ययन इन आंकड़ों की पुष्टि नहीं करते हैं।

शहद के हमारे स्वास्थ्य के लिए क्या लाभ हैं ?

इसके अलावा, एक सख्त आहार की सिफारिश किए बिना, जो लंबी अवधि में, वजन घटाने का कारण बन सकता है और जिसकी ड्रॉपआउट दर अधिक है, भूमध्यसागरीय आहार अपनाने की सिफारिश की जाती है। इस आहार में बहुत सारे पौधे खाद्य पदार्थ, मछली और जैतून का तेल शामिल हैं, और एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव हो सकता है। भूमध्य आहार भी प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने में मदद करता है और शाकाहारी या शाकाहारी भोजन की तुलना में लंबे समय तक बनाए रखना आसान होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here