डैन्ड्रफ रिमूव टिप्स | रूसी से छुटकारा कैसे पाएं ?

59
डैन्ड्रफ रिमूव टिप्स
डैन्ड्रफ रिमूव टिप्स

डैन्ड्रफ रिमूव टिप्स | रूसी से छुटकारा कैसे पाएं ?

Natural Remedies To Get Rid Of Dandruff : डैंड्रफ 50% लोगों  (1 Trusted Source) को प्रभावित करता है।

डैंड्रफ एक अत्यधिक शुष्क खोपड़ी, या “सेबोरहाइक जिल्द की सूजन” नामक एक त्वचा संक्रमण का परिणाम हैं। वे एक्जिमा, सोरायसिस या मल्सेज़िया नामक कवक के कारण भी हो सकते हैं। अधिकांश व्यावसायिक रूप से उपलब्ध रूसी शैंपू में जस्ता, केटोकोनाज़ोल, कोयला टार और सेलेनियम सल्फाइड होते हैं।

दुर्भाग्य से, इसके बारे में कुछ भी स्वाभाविक नहीं है! क्या आप रूसी से छुटकारा पाने के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी उपचार की तलाश कर रहे हैं:

 1. एस्पिरिन एस्पिरिन में कुछ शैंपू के समान सक्रिय तत्व होते हैं: सैलिसिलिक एसिड। आप 2 महीन पाउडर एस्पिरिन को कुचल कर रूसी से लड़ सकते हैं। इस पाउडर को क्लासिक शैम्पू की मात्रा के साथ मिलाएं जो आप आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं और अपने बालों को धोते हैं। लगभग 2 मिनट के लिए छोड़ दें और अच्छी तरह से कुल्ला।

2. चाय के पेड़ के आवश्यक तेल एक अध्ययन से पता चला है कि केवल 5% चाय के पेड़ के आवश्यक तेल के साथ एक शैम्पू का उपयोग करने से रूसी कम हो जाती है। यदि आप इस प्रकार के शैम्पू नहीं पा सकते हैं, तो बस अपने नियमित शैम्पू में चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूँदें जोड़ें।

शहद के हमारे स्वास्थ्य के लिए क्या लाभ हैं ?

3. बेकिंग सोडा क्या होगा यदि आपकी रसोई में आपकी खोपड़ी के लिए खजाने हैं? बेकिंग सोडा के साथ खुजली बंद करो। कैसे? बस अपने बालों को गीला करें और मुट्ठी भर बाइकार्बोनेट के साथ अपने खोपड़ी को जोर से रगड़ें। बिना शैम्पू के सीधे अपने बालों को रगड़ें। डैंड्रफ पैदा करने वाले कवक की गतिविधि को कम करने में बेकिंग सोडा प्रभावी है। इस उपचार को कई हफ्तों तक करें, जब तक कि आपकी खोपड़ी एक प्राकृतिक पदार्थ का उत्पादन न करे जो इसे हाइड्रेट करेगा। नतीजतन, आपको अब रूसी नहीं होगी और आपके बाल नरम हो जाएंगे।

4. एप्पल साइडर विनेगर Apple साइडर विनेगर डैंड्रफ को दूर करने में कारगर है। क्यों? क्योंकि एप्पल साइडर सिरका की अम्लता आपके स्कैल्प के पीएच को बदल देती है, जिससे डैंड्रफ का विकास असंभव हो जाता है। एक स्प्रे बोतल में पानी की समान मात्रा के साथ एक चौथाई कप एप्पल साइडर सिरका मिलाएं। अपने स्कैल्प पर स्प्रे करें। अपने सिर को एक तौलिया में लपेटें और 15 मिनट से 1 घंटे तक बैठने दें, फिर हमेशा की तरह अपने बालों को धो लें। इस उपचार को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

5. माउथवॉश रूसी के एक कठिन मामले का इलाज करने के लिए, अपने बालों को हमेशा की तरह धोएं लेकिन शराब आधारित माउथवॉश से इसे धो लें। माउथवॉश के एंटी-फंगल गुण बालों में रूसी पैदा करने वाले कवक से लड़ने में मदद करते हैं। कमाल है ना? लेकिन जो अविश्वसनीय है वह काम करता है!

6. नारियल तेल नारियल तेल रूसी के लिए एक परीक्षण और अनुमोदित उपाय है। और इसके अलावा, यह अच्छी खुशबू आ रही है! स्नान करने से पहले, नारियल के तेल के 3 से 5 बड़े चम्मच के साथ अपने खोपड़ी की मालिश करें और इसे लगभग 1 घंटे तक बैठने दें। कुल्ला और अपने सामान्य शैम्पू करते हैं। उदाहरण के लिए पहले से ही इस तरह नारियल तेल युक्त प्राकृतिक शैम्पू की तलाश क्यों न करें?

रूसी से कैसे छुटकारा पाएं : प्राकृतिक उपचार

7. नींबू का घोल फिर से आपकी रसोई में है: नींबू का रस! फिर नींबू के रस के 2 बड़े चम्मच के साथ खोपड़ी की मालिश करें। फिर 1 कप पानी में 1 चम्मच घोलें और इस मिश्रण से अपने बालों को रगड़ें। इस उपचार को हर दिन दोहराएं जब तक कि रूसी गायब न हो जाए। नींबू की अम्लता आपकी खोपड़ी के पीएच को संतुलित करने में मदद करती है और रूसी को बनने से रोकती है।

8. नमक नमक अपघर्षक होता है जो रूसी को हटाने और हटाने में बहुत प्रभावी होता है। आप इसे शैम्पू करने से ठीक पहले एक मालिश के रूप में उपयोग कर सकते हैं। एक नमक शेकर लें और इसे अपने सिर के ऊपर हिलाएं। फिर, अपने आप को मालिश देते समय नमक के साथ अपने बालों को गूंध लें। नमक आपको खोपड़ी से मृत त्वचा को हटाने की अनुमति देगा। आपको बस अपना सामान्य शैम्पू करना है।

9. एलोवेरा क्या आपकी खोपड़ी में खुजली है? आप मुसब्बर की मालिश के साथ खुजली को रोक सकते हैं। एलोवेरा का ताज़ा प्रभाव खुजली को शांत करेगा। इसके बाद एलोवेरा की मालिश करें, हमेशा की तरह शैम्पू करें।

10. लहसुन लहसुन के एंटी-फंगल गुण रूसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए एकदम सही हैं। लहसुन को कुचलें और इसे अपनी खोपड़ी के साथ रगड़ें। अपने बालों पर लहसुन की मजबूत गंध को रखने से बचने के लिए एक ट्रिक है। कुचल लहसुन को शहद के साथ मिलाएं और अपने शैम्पू के साथ हमेशा की तरह धोने से पहले खोपड़ी की मालिश करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here