मण्डलायुक्त ने की कोरोना महामारी से बचाव कार्यो तैयारियों की समीक्षा

28
मण्डलायुक्त ने की कोरोना महामारी से बचाव
मण्डलायुक्त ने की कोरोना महामारी से बचाव
  • लाॅकडाउन के बाद अब निर्माण/विकास कार्यो में लायी जाये गति-आयुक्त
  • भागीरथी वन लगाने की तैयारियों की हुई समीक्षा।
  • प्रवासी मजदूरों को दिया जाये मनरेगा व श्रम योजनाओं का लाभ।
  • कासगंज: आयुक्त अलीगढ़ मण्डल अलीगढ़ श्री जी0एस0प्रियदर्षी ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि जनपद में कोविड-19 कोरोना महामारी से बचाव व निपटने की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की।

मण्डलायुक्त ने की कोरोना महामारी से बचाव कार्यो/तैयारियों की समीक्षा,
लाॅकडाउन के बाद अब निर्माण/विकास कार्यो में लायी जाये गति-आयुक्त
भागीरथी वन लगाने की तैयारियों की हुई समीक्षा।
प्रवासी मजदूरों को दिया जाये मनरेगा व श्रम योजनाओं का लाभ।
कासगंज: आयुक्त अलीगढ़ मण्डल अलीगढ़ श्री जी0एस0प्रियदर्षी ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि जनपद में कोविड-19 कोरोना महामारी से बचाव व निपटने की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की।
आयुक्त श्री प्रियदर्षी ने निर्देष दिये कि अस्पतालों में कोरोना के भर्ती मरीजों के खानपान का पूरा ध्यान रखा जाये। बाॅयो मेडिकल वेस्ट का सही तरीके से निस्तारण किया जाये। मरीजों को मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी दी जाये। अधिक से अधिक प्रवासियों को मनरेगा के तहत रोजगार दिया जाये। उन्होने निर्देष दिये कि 15 जून से बड़ी संख्या में ग्रामीण श्रमिकों को मनरेगा कार्यों में लगाकर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। जिसमें मुख्यरूप से प्रवासी श्रमिकों को रोजगार से जोड़ा जाये। गांवों के चकरोड बनाने, तालाब खुदवाने, खेत का पानी खेत में योजना के अंतर्गत भूमि समतलीकरण कार्य, ग्रामीण क्षेत्रों में ड्रेनेज सिस्टम ठीक करने, सड़कों की पटरी बनाने, सामुदायिक शौचालय निर्माण आदि कार्यों में मनरेगा द्वारा कार्य कराकर श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करायें।
आयुक्त श्री प्रियदर्षी ने विकास व निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देष दिये कि लाॅकडाउन के पष्चात् अब पूर्व से चल रहे विकास/निर्माण कार्यों में गति लायी जाये। तालाबांे आदि की खुदाई में उसकी गहराई व पानी के स्रोत का ध्यान रखा जाये।
जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने बताया कि जनपद में कोरोना काल सेन्टर, निगरानी समितियों, परिवहन समिति, कम्युनिटी किचन आदि की स्थापना की गयी है। कोरोना अस्पताल निर्धारित किये गये हैं। बाहर से आने वाले प्रवासियों की पूरी जाॅच भी की जा रही है और उन्हें क्वारेन्टाइन किया जा रहा है। पाॅजीटिव पाये गये लोगों को एडमिट कर उपचार किया जा रहा है। कोरोना काल में 3835 नए राषन कार्ड बनाये गये। इसके अतिरिक्त 6081 अस्थायी राषन कार्ड भी बनाये गये हैं। गरीब/असहाय/दिहाड़ी मजदूरों को सूचीबद्ध करते हुये यह सुनिष्चित किया जा रहा है कि कोई भूखा ना रहे, 32,128 लोगों के बैंक खातों में एक हजार रू0 की दर से कुल 03 करोड, ़21 लाख, 28 हजार रू0 की आर्थिक सहायता प्रदान की गयी है।
मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने बताया कि जनपद में गौषालाओं का निर्माण कार्य, नहरों का कार्य, आसरा योजना, अमृत सिटी, सेतु निर्माण, सड़क निर्माण व अन्य निर्माण कार्य आरम्भ हो गये है। जनपद में गंगा वन की तर्ज पर बनने वाले भागीरथी वन की रूपरेखा को भी आयुक्त महोदय ने प्रोजेक्टर के माध्यम से देखा। डीएफओ द्वारा बताया गया कि ग्राम पंचायत दतलाना में 316 हेक्टेयर भूमि पर 3 लाख 51 हजार वृक्षों का रोपण किया जायेगा। जिसमें तपोवन/महावन व श्री वन की परिकल्पना की गयी है। जिससे पर्यावरण,जल व मृदा संरक्षण के उददेष्यों की पूर्ति होगी।
आयुक्त श्री प्रियदर्षी ने जनपद में कोविड-19 के तहत की गई व्यवस्थाओं और कराये गये कार्यों तथा भागीरथी वन की तैयारियों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये सराहना की।
बैठक में जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह, पुलिस अधीक्षक सुषील घुले, एडीएम एके श्रीवास्तव, सीडीओ तेजप्रताप मिश्र, सीएमओ, बीएसए, डीपीआरओ, डीएफओ सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here