एक महामारी के दौरान सक्रिय रहने के लिए 7 युक्तियाँ

56
एक महामारी के दौरान सक्रिय रहने के लिए 7 युक्तियाँ
एक महामारी के दौरान सक्रिय रहने के लिए 7 युक्तियाँ

यदि आपके पूर्व व्यायाम लक्ष्य कम जरूरी लगते हैं, तो अपने आप को मत मारो। कई स्वास्थ्य का लाभ उठाएं- और मूड को बढ़ाने वाले लाभों को अधिक बढ़ाना पड़ता है।

कोरोनोवायरस महामारी ने अकल्पनीय तरीकों से जीवन का विकास किया है। ऐसा लगता है कि हमारी दैनिक दिनचर्या का कोई पहलू ऐसा नहीं है जिसे इसके द्वारा नहीं छुआ गया है। हो सकता है कि आप घर से काम करने की दिनचर्या स्थापित करने में समायोजित हो रहे हों। आप पहली बार दूरस्थ शिक्षा को नेविगेट कर सकते हैं (या अपने बच्चों की मदद करने में)। आप बीमार हो सकते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर सकते हैं जो बीमार है। आप अपनी नौकरी खो सकते हैं। आप उपरोक्त सभी को टटोलने की कोशिश कर रहे होंगे।

हो सकता है कि आप स्व-देखभाल अभ्यासों को प्राथमिकता देने के लिए दर्जनों लेख पढ़ रहे हों, जैसे व्यायाम – और आप सोच रहे होंगे कि आपके पास उन्हें फिट करने का समय कब है।

जब यह आपकी फिटनेस की बात आती है (और अन्य तरीकों से आपको आत्म-देखभाल के लिए समय लग सकता है), विशेषज्ञों का कहना है कि अब उन प्रथाओं को एक काम या बोझ के रूप में सोचने का समय नहीं है। COVID-19 महामारी के बीच में, संभवतया आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता नहीं है (और नहीं होना चाहिए) – और न ही अधिक विशिष्ट फिटनेस लक्ष्य हैं जैसे मांसपेशियों को प्राप्त करना या वसा खोना, लिसा लुईस, एडीडी, एक लाइसेंस मनोवैज्ञानिक में कहते हैं बोस्टन में निजी प्रैक्टिस। (वह एथलीटों की काउंसलिंग करने में माहिर हैं और व्यक्तियों को उनके फिटनेस लक्ष्यों को लेने के लिए मानसिक कौशल का निर्माण करने में मदद करती हैं।) और यह ठीक है, वह कहती हैं। “डेडलिफ्ट PRs [व्यक्तिगत रिकॉर्ड] या आपके कुल कैलोरी बर्न के बारे में चिंता न करें।”

लेकिन उन कई तरीकों को पहचानें जो आंदोलन और विभिन्न प्रकार की शारीरिक गतिविधि हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं, साथ ही साथ हमारी मानसिक और भावनात्मक कल्याण भी कर सकते हैं।

व्यायाम उन शीर्ष तरीकों में से एक है जिनसे आप मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। व्यायाम एक ज्ञात तनाव-बस्टर है। व्यायाम चिंता और अवसाद की भावनाओं को कम करने में मदद करता है, डॉ लुईस कहते हैं। नियमित आंदोलन भी शीर्ष तरीकों में से एक है जो आप स्वाभाविक रूप से अपने शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन कर सकते हैं। फ्रंटियर्स इन इम्यूनोलॉजी जर्नल में अप्रैल 2018 में प्रकाशित एक समीक्षा ने निष्कर्ष निकाला कि बहुत मजबूत सबूत हैं कि व्यायाम जीवनकाल में प्रतिरक्षा समारोह में सुधार करता है। नियमित व्यायाम भी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए जाना जाता है – आपके स्वास्थ्य का एक और पहलू जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर करता है।

यह इन मानसिक और शारीरिक लाभों के कारण है कि व्यायाम बड़े पैमाने पर लचीलापन बढ़ा सकते हैं, लुईस कहते हैं – और लचीलापन वह चीज है जिसकी हम सभी को अभी आवश्यकता है। वह कहती हैं, ” कठोरता, कठोरता या धैर्य हमारी मुश्किल का सामना करने की क्षमता है। ”

लेकिन फिर, जब आप पहले से ही अपनी प्लेट पर असंख्य चुनौतियों से अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो एक कसरत कहाँ फिट होती है? सक्रिय रहने के अवसरों की पहचान करें जो आपको भरने जा रहे हैं, आपको निराश महसूस करने के लिए नहीं छोड़ेंगे, लुईस।

अब उस भीषण कसरत का समय नहीं है, जिसके घंटे में आप आगे बढ़ते हैं और हर कदम पर शाप देते हैं। अब वर्कआउट का समय है जो आपको हंसाता है, आपको वस्तुतः परिचित चेहरों से जोड़ता है, और आपको उन सभी अन्य तनावों से मानसिक विराम देता है जिनसे आप निपट रहे हैं। “अपने आप से पूछें: शारीरिक और मानसिक रूप से, मेरे शरीर को आगे बढ़ने में मेरी मदद कैसे हो सकती है?” लुईस कहते हैं।

यहाँ लेविस और अन्य लोगों से कुछ सुझाव दिए गए हैं कि वर्कआउट कैसे करें (और स्थानांतरित करने के अन्य अवसर) जो उन मानदंडों को पूरा करते हैं, और इसमें कैसे फिट होते हैं:

1. एक लय में जाओ

हम में से कई लोगों ने हाल ही में पाया है कि हम जो भी आदतें और दिनचर्याएं हैं (चाहे वे आंदोलन में शामिल हों या नहीं) पूरी तरह से बदल गई हैं। लाइसेंस प्राप्त क्लिनिकल प्रोफेशनल काउंसलर सारा फैरिस, एक लाइसेंस प्राप्त क्लिनिकल प्रोफेशनल काउंसलर और काउंसलिंग सेंटर शिकागो माइंड एंड बॉडी के संस्थापक लाइसेंसधारी क्लारास कहते हैं, “हमें घर में रहने और सामाजिक गड़बड़ी को रोकने के लिए तेजी से समायोजित करना पड़ा।”

आप शायद अपनी पुरानी दिनचर्या को याद कर रहे हैं। “हम में से कई आदत के प्राणी हैं और संरचित अनुसूचियों से लाभ उठाते हैं,” वह बताती हैं।

कन्टेंमेंट जोन छोड़कर धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति

जब आप घड़ी को वापस नहीं कर सकते हैं, तो एक नियमित आंदोलन दिनचर्या सेट करने से आप अधिक व्यवस्थित महसूस कर सकते हैं। यदि यह आपके पहले-महामारी कसरत समय को बनाए रखना संभव है, तो यह बहुत अच्छा है। लेकिन अगर वह समय अभी काम नहीं करता है, तो बोस्टन में क्लाइंटेल 3 फिटनेस स्टूडियो के एक ताकत और कंडीशनिंग विशेषज्ञ, जस्टिन कोम्प्स, सीएससीएस कहते हैं कि एक नया प्रयास करें।

हो सकता है कि व्यायाम के लिए अब सबसे अच्छा समय कंप्यूटर के सामने एक लंबी दोपहर को तोड़ना है। हो सकता है कि यह आपके दिन के अंत और आपकी शाम की शुरुआत के रूप में रात के खाने से पहले हो। हो सकता है कि आप अपने पूरे दिन में जो छोटे काम कर सकते हैं, उसका इस्तेमाल करें।

2. कनेक्शन खोजें

भले ही हम सामाजिक गड़बड़ी कर रहे हों, सामाजिक समर्थन अभी भी पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। दूसरों के साथ व्यायाम करना (चाहे वे आपके घर के सदस्य हों या आप वस्तुतः कनेक्ट कर रहे हों), आपको अपने वर्कआउट और जीवन दोनों में अधिक सहायक महसूस करने में मदद करेंगे। यह बेहद प्रेरक है और व्यायाम के साथ एक स्वस्थ संबंध को बढ़ावा देता है जो महामारी के बीत जाने के बाद भी आपको लाभान्वित करेगा।

प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद, आपको वर्चुअल समूह वर्कआउट के लिए बहुत सारे विकल्प मिले हैं। ज़ूम के माध्यम से एक दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ व्यायाम करने पर विचार करें, एक व्यक्तिगत ट्रेनर को काम पर रख सकते हैं जिसे आप वस्तुतः या वेबसाइटों और ऐप जैसे कि बीचबॉडी ऑन डिमांड या स्टूडियो के माध्यम से कसरत की कक्षाओं से जोड़ सकते हैं।

3. कुछ नया करने की कोशिश करें

ऑनलाइन ट्रेनर और स्ट्रेंथ कोच कर्टनी ए। थॉमस, सीएससीएस का कहना है, ” इस समय के बारे में सोचें। “स्वस्थ आंदोलन सिर्फ एक विशिष्ट तरीके से नहीं दिखता है, और यह सुनिश्चित करते हुए कि हम अपने शरीर का विभिन्न तरीकों से उपयोग करते हैं, लंबे समय में एक बड़ा धन हो सकता है।”

अब फिटनेस के एक क्षेत्र को रैंप करने के लिए एक महान समय हो सकता है जो घर पर करना आसान है जिसे आपने पहले से ज्यादा समय नहीं दिया होगा, जैसे लचीलापन या शरीर के वजन प्रशिक्षण, या एरोबिक गतिविधि (बाहर दौड़ना या साइकिल चलाना अभी भी अनुमति है) , शिकागो में इक्विनॉक्स में एक व्यक्तिगत ट्रेनर और टियर एक्स कोच पैट्रिक हेजमैन बताते हैं।

इस बारे में सोचें कि हाल ही में आप किस प्रकार का व्यायाम कर रहे हैं। क्या ऐसे तरीके हैं जो आप उस आंदोलन को अपनी नई दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं? एक ऑनलाइन मुक्केबाजी, पिलेट्स, HIIT, बॉडीवेट, बैरे, या नृत्य कसरत आज़माएं। देश भर में जिम और फिटनेस स्टूडियो (बड़े और छोटे) कई विकल्प पेश कर रहे हैं जब यह लाइव वर्कआउट की बात आती है, तो आप जब भी अपने कार्यक्रम की अनुमति देते हैं, तो आप वास्तविक समय या ऑन-डिमांड वीडियो में शामिल हो सकते हैं। यह दिलचस्प रखने के लिए अधिक सुविधाजनक कभी नहीं रहा!

4. चुनें और आप के लिए क्या काम करता है चुनें

सोशल मीडिया अभी बहुत सारे रचनात्मक होम-व्यायाम और कसरत के विकल्पों से भरा हुआ है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन सभी को करना होगा, लुईस कहते हैं। “आपको जो पसंद है उसे लें और बाकी को खाई।”

जब आप नए वर्कआउट्स को ऑनलाइन देखते हैं, तो अपने पसंद, नापसंद, उपलब्ध उपकरण और फिटनेस स्तर को देखते हुए उद्देश्यपूर्ण तरीके से सोचें कि क्या है या नहीं। हर एक को जवाब दो “या तो वह भयानक है।” वो मेरे लिये है!” या “यह अच्छा लग रहा है, लेकिन यह मेरे लिए नहीं है।”

5. आंदोलन को एक घरेलू गतिविधि बनाएं

कभी-कभी, टीवी पर कार्टून फेंकना सैनिकों का सफलतापूर्वक मनोरंजन कर सकता है और आपको कसरत के लिए समय दे सकता है, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है यदि आपके पास बच्चे या परिवार के अन्य सदस्य हैं। होली पर्किंस, CSCS, एक निजी प्रशिक्षक और द ग्लूट्स प्रोजेक्ट के निर्माता होम-वर्क कार्यक्रम में, क्या आप आंदोलन को एक परिवार-व्यापी गतिविधि कह सकते हैं।

टैग या यहां तक कि ट्विस्टर जैसा एक सक्रिय गेम खेलें (बाद वाला मूल रूप से योग है, ठीक है?) – बोनस अंक यदि आपके पास खेलने के लिए यार्ड है या एक सार्वजनिक पार्क है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं (जहां आप दूसरों से एक सुरक्षित दूरी रख सकते हैं)। बाहर निकलना मानसिक स्वास्थ्य के लिए बुनियादी है और इससे मूव-लिफ्टिंग के लाभ बढ़ जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here