जल भराव रोकने के लिये वर्षा से पूर्व सिल्ट सफाई का कार्य पूर्ण करायें-डीएम

70
जल भराव रोकने के लिये वर्षा से पूर्व सिल्ट सफाई
जल भराव रोकने के लिये वर्षा से पूर्व सिल्ट सफाई

जल भराव रोकने के लिये वर्षा से पूर्व सिल्ट सफाई का कार्य पूर्ण करायें-डीएम
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने कलेक्ट्रेट कक्ष में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि जनपद मंे वर्षा से पूर्व समस्त ड्रेनों की सिल्ट सफाई का कार्य अनुमोदन प्राप्त करने के पष्चात पूर्ण कराना सुनिष्चित करें। जिससे बरसात के दौरान कहीं जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो। ड्रेन के सिल्ट सफाई से पूर्व, कार्य के दौरान तथा सिल्ट सफाई के बाद की फोटोग्राफी कराकर फोटो जरूर उपलब्ध कराये जायें। समस्त कार्यों को कराने से पूर्व उनका अनुमोदन अवष्य प्राप्त कर लें।
जिलाधिकारी ने कहा कि संभावित बाढ़ से निबटने की तैयारियां अभी से पूर्ण कर लें। जिससे गंगा नदी में जलस्तर बढ़ने और बाढ़ की उत्पन्न होने पर कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। सभी तटबन्धों/बन्धों के कटान एवं दरारों को रोकने हेतु प्रभावी उपाय किये जायें। तटबन्धों की सुरक्षा हेतु बाढ़ निरोधक कार्य किये जायें। गंगा नदी के जल स्तर पर निगरानी रखने के लिये तीनों तहसीलों में पूर्व की भांति अपने क्षेत्रों में बाढ़ चैकियां, नावों एवं नाविकों की सूची, क्षेत्र के ट्रेक्टर मालिकों का विवरण उपलब्ध करायें। संभावित बाढ़ के समय क्षेत्रवासियों को खाद्य सामग्री, संक्रामक बीमारियों को रोकने हेतु दवाओं, पषुओं के लिये चारा एवं टीकाकरण आदि की समुचित व्यवस्था की जाये।
अधिषाषी अभियंता सिंचाई अरूण कुमार ने बताया कि जनपद कासगंज में 26 ड्रेन हैं, जिनमें सिल्ट सफाई का कार्य प्रस्तावित है। संभावित बाढ़ से निबटने के लिये तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।