’10 हज़ार रूपए प्रतिदिन जो महीने के तीन लाख रूपए बनता है, देने में सक्षम नहीं हूँ।’ : डॉ किरोड़ी लाल मीणा

78
राज्य सभा सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने अपना करीब 17
राज्य सभा सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने अपना करीब 17

राज्य सभा सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने अपना करीब 17 साल पुराना बंगला नंबर 2 खाली कर दिया है। जयपुर में एसएमएस अस्पताल के ठीक सामने अस्पताल रोड पर स्थित इस सरकारी आवास पर डॉ मीणा अपनी पत्नी पूर्व मंत्री गोलमा देवी सहित सपरिवार रह रहे थे। फिलहाल उन्होंने अपने गांव में ही रहकर समाज सेवा करने की बात कही है।
सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने अपनी भावुक प्रतिक्रिया में कहा, ” 17 साल से एसएमएस अस्पताल के पास बँगला नंबर 2 में रह रहा हूँ। यहाँ पर मैं खुद के और मेरी धर्मपत्नी के पूर्व में मंत्री होने के नाते रह रहा था। अब 10 हज़ार रूपए प्रतिदिन जो महीने के तीन लाख रूपए बनता है, देने में सक्षम नहीं हूँ।’
डॉ मीणा ने कहा, ”प्रदेश के सबसे बड़े एसएमएस अस्पताल आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों की इस बँगला नंबर 2 से पिछले 17 साल में खूब सेवा की। राजस्थान ही नहीं पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश या किसी अन्य राज्य से आने वालों तक को राहत देने की कोशिश की। यहाँ रहते हुए ज़रूरतमंदों तक लगभग 7 करोड़ रूपए तक की आर्थिक सहायता भी पहुंचाई। पर अब क्योंकि बँगला खाली करना पड़ गया है इसलिए यहाँ से तो जनसेवा नहीं कर पाने का मलाल ज़रूर रहेगा।”
राज्य सभा सांसद ने कहा, ”बँगला में स्वेछा से खाली कर रहा हूँ, बंगले की राशि दे पाने में असमर्थ हूँ। मेरे बँगला खाली होने की बात पर कई विधायक व जनप्रतिनिधि भी विरोध जता चुके हैं। कई शुभचिंतक नहीं चाहते कि ये बँगला खाली हो, शायद मुख्यमंत्री भी ये नहीं चाहते थे।”
डॉ मीणा ने कहा, ”जयपुर में एक अन्य मकान है लेकिन उसमें छोटा भाई और भतीजा रहते हैं, तो फिलहाल उसके अलावा मेरे पास कोई ठिकाना नहीं है। इसलिए बंगले के सामान को इधर-उधर रखकर गांव में ही रहने का मन बनाया है। अब वहीं से रहकर जनता की सेवा करूंगा।”
17 साल पुराना बँगला खाली कतरने के दौरान भावुक हुए डॉ मीणा ने कहा, ”कई शुभचिंतकों ने मुझसे संपर्क करके जयपुर में रहने के लिए फ़्लैट-बँगला देने का निवेदन किया है। विपदा की इस घडी में शुभचिंतकों के इस समर्पण भाव को मैं जीवन भर नहीं भूलूंगा।
वहीं मीडिया को दी एक प्रतिक्रिया में डॉ मीणा ने इस बात को भी माना कि कांग्रेस पार्टी के कुछ मीणा विधायक उनके बँगला नंबर 2 पर रहने को लेकर लगातार एतराज़ जता रहे हैं। हालाँकि उन्होंने कहा कि अभी किसी ऐसे विधायक न नाम लेना सही नहीं है।
मोक्षी खंडेलवाल