ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल हुआ सफल

23
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल हुआ सफल

कोरोनावायरस के जंग के समय ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने पूरे विश्व को एक अच्छी खबर दी है। ऑक्सफोर्ड ने एक वैक्सीन डेवलप किया है जो काफी सुरक्षित दिख रही है और इम्युन सिस्टम को बढ़ाने में मददगार है. इस वैक्सीन का 1077 लोगों पर ट्रायल किया गया, जिसमें पता चला कि ये ऐसी एंडीबॉडी और व्हाइट ब्लड सेल्स तैयार कर सकती है, जो कोरोना वायरस से लड़ सकते हैं.ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कोरोना वायरस की वैक्‍सीन को लेकर मानव ट्रायल में कामयाबी हासिल की है। इसका ऐलान करते हुए यूके स्थित मेडिकल जर्नल द लांसेट के प्रधान संपादक का कहना है कि यह वैक्‍सीन पूरी तरह सुरक्षित, अच्छी तरह से सहनशील और प्रतिरक्षात्मक है।
ब्रिटिश सरकार ने पूर्व में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा परीक्षण किए जा रहे टीके की 10 करोड़ खुराक हासिल करने के लिए एस्ट्राजेनेका से समझौता किया है।

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वैक्सीन बनाने की दिशा में हम शानदार उपलब्धि हासिल कर रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने एक और ट्वीट किया अगर कोरोना वायरस महामारी की बात करें तो दुनिया के ऐसे मुल्क जो सबसे अधिक सामना कर रहे हैं उनमें अमेरिका का रिकॉर्ड बेहतर है।हम बहुत अच्छा कर रहे हैं और हम अच्छा कर चुके हैं जो दूसरे देश कर सकते थे। लेकिन आप चाइना वायरस के संबंध में किसी तरह की भ्रामक खबर नहीं सुनेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here