एक गैर-टाटा एक दिन ग्रुप ट्रस्ट्स का प्रमुख हो सकता है : रतन टाटा

19
एक गैर-टाटा एक दिन ग्रुप ट्रस्ट्स का प्रमुख हो सकता है : रतन टाटा
एक गैर-टाटा एक दिन ग्रुप ट्रस्ट्स का प्रमुख हो सकता है : रतन टाटा

टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस रटा टाटा ने सुप्रीम कोर्ट में हाल ही में पेश किए गए आदेश में कहा कि टाटा ट्रस्ट्स के भविष्य के अध्यक्ष एक गैर-टाटा हो सकते हैं। टाटा ने दिसंबर 2012 में टाटा संस के साथ अपने सक्रिय जुड़ाव को समाप्त कर दिया जब उन्होंने 50 साल बाद टाटा संस के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया और उन्हें टाटा संस का अध्यक्ष एमेरिटस नियुक्त किया गया। वह टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष के रूप में सेवा जारी रखते हैं।
उन्होंने स्पष्ट किया कि टाटा परिवार के सदस्यों को उस पद पर या यहां तक ​​कि टाटा संस की अध्यक्षता में कोई “निहित अधिकार” नहीं है। यह मिस्त्री परिवार द्वारा नियंत्रित कंपनी साइरस इन्वेस्टमेंट्स के नेतृत्व वाली याचिका के जवाब में कहा गया था। रिपोर्ट में टाटा को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था, “टाटा परिवार के सदस्यों के पास उस पद या यहां तक ​​कि टाटा संस की अध्यक्षता में कोई” निहित अधिकार “नहीं है।” वित्तीय दैनिक के अनुसार, यह ऐसे समय में आता है जब रतन टाटा को भविष्य पर नज़र रखने के साथ टाटा ट्रस्ट के प्रबंधन को संस्थागत बनाने की योजना का मूल्यांकन करने के लिए माना जाता है।
उल्लेखनीय है कि रतन टाटा, टाटा संस और टाटा ट्रस्ट दोनों के एकमात्र अध्यक्ष थे, जो दोनों भूमिकाओं पर कब्जा करने के लिए अंतिम अध्यक्ष थे। साइरस इन्वेस्टमेंट्स द्वारा दायर याचिका के जवाब में, टाटा ने कहा कि टाटा संस के मौजूदा अध्यक्ष (एन चंद्रशेखरन) भी परिवार से नहीं हैं।

मोक्षी खंडेलवाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here